सिया राम (पीएचडी.स्कॉलर)
कृषि व्यवसाय एवं ग्रामीण प्रबंधन - विभाग
अंजय सिंह (पीएचडी.स्कॉलर) कृषि प्रसार - विभाग
प्रवीण गुप्ता (पीएचडी.स्कॉलर) सब्जी विज्ञान - विभाग
इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर, छत्तीसगढ़

हेलो मित्रों एवं किसान भाइयों आज हम इस आर्टिकल में एक छोटे व्यवसाय के बारे में बात करेंगे। जिसे कम लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है जो की एक लघु व्यवसाय का एक नई विचार है मित्रों काफी लोगो का सपना होता है कि वह खुद का बिजनेस स्टार्ट करे तो आप अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है इसमें आपको केवल अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाकर मार्केट में अपने नाम से लॉन्च करना होता है। जिसे हम आसानी से कर सकते है।

अदरक और लहसुन का पेस्ट एक सब्जी मसाला है जो अदरक और लहसुन को एक साथ पीसने से बनता है दरअसल अदरक और लहसुन से बने पेस्ट को, मार्केट में अच्छी कीमत पर बेचना ही एक छोटा बिजनेस है जिसको आज के समय में हर कोई अपने बजट के हिसाब से शुरू कर सकता है जो की बहुत आसान है। मित्रों लेकिन किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पूर्व बिजनेस से संबंधित है सभी जानकारी को जान और समझ ले उसके बाद ही व्यापार की शुरुआत करे ताकि बाद में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। तो आइये जानते है कि व्यापार शुरू करने के लिए योजना कैसे बनाये।

व्यवसाय सम्बन्धी योजनाए
मित्रों किसी भी व्यवसाय को चाहे वो छोटे हो या बड़े शुरू करने के लिए एक योजनाए और स्ट्रेटजी तैयार किया जाता है उसके बाद ही बिजनेस को शुरू किया जाता है जिससे कम से कम समय में बिजनेस को सफलता के साथ साथ मार्केट में सम्मान जनक नाम मिलता है अदरक और लहसुन के पेस्ट का व्यापार की योजनाए जो इस प्रकार से है-
  • मार्केट में अदरक और लहसुन से बने पेस्ट की मांग का पता लगाए।
  • पेस्ट के व्यापार को सफल बनाने के लिए मार्केट रिसर्च और मार्केटिंग करे।
  • बिजनेस से जुड़े सभी प्रकार के लाइसेंस बनवाये।
  • अदरक लहसुन के व्यापार के लिए उचित स्थान का चयन करे।
  • स्थान के चयन के पश्चात मशीने और रैक को फिट करे।

मार्केट रिसर्च
मार्केट में ऐसे बहोत से व्यापारी होंगे जो अदरक और लहसुन के पेस्ट का व्यवसाय कर रहे होंगे जिनके मदद से आप पेस्ट की डिमांड के बारे में पता कर सकते है और साथ ही और भी जानकारी पा सकते है। बिजनेस को सफल बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ग्रहको की जरूरत को पूरा करना होता है उसी के हिसाब से ही कम्पनी में अदरक और लहसुन के पेस्ट का प्रोडक्शन करे। ताकि समय पर प्रोडक्ट ग्राहकों तक पहुंच सके।

बाजार में मांग
मार्केट रिसर्च के अदरक और लहसुन से बने पेस्ट की कितनी मांगे और आगे चलकर कितना प्रोडक्शन करे इस चीज का ध्यान रखे।

स्थान का चयन
अदरक लहसुन के व्यापार के लिए स्थान के चयन की बात करे तो इसके लिए आपके पास खुला एरिया और रोड के किनारे पर होना चाहिए। जहा से गाड़िया आसानी से आ और जा सके और साथ ही जगह 500 से 700 फिट होनी चाहिए। जिसमे आप अपना फैक्टरी डाल सकते है। स्थान के चयन के समय ध्यान दे की आस पास पानी की व्यवस्था और साथ ही साफ सफाई वाले ही जगह का चुनाव करे।

अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने की विधि
अब हम जानते है बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण हिस्से के बारे में जो है अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने की विधि जिसके बारे में व्यपारी को जानकरी होना आवश्यक है यदि आपको इसके विधि का अनुभव नहीं तो भी आप इस बिजनेस को नहीं कर सकते है इसके लिए आपको किसी जानकर को काम पर रखना होगा जो अपने रेसिपी के जरिये अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने और तैयार करके आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे। लेकिन इस लेख में आपको नार्मल रेसिपी या बनाने की विधि के बारे में बताएंगे-

अदरक लहसुन की पेस्ट बनाने की प्रक्रिया
  • पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले अदरक और लहसुन को छीलना कर साफ करने के करना होता है उसके लिए आप मशीन का इस्तेमाल करे।
  • लहसुन अदरक साफ करने के बाद इसे एक बार साफ करने क्लीन करने की आवश्यकता पड़ती है जिससे पेस्ट में क्वालिटी निखर कर आती है।
  • अच्छे से सफाई करने के बाद, कोल्हू मशीन में सभी समान को एकत्र किया जाता है उसके पश्चात इसे बने हुए उत्पाद को फिर से दूसरे मशीन में डाल कर अच्छे क्वालिटी के पेस्ट को तैयार किया जाता है।
  • पेस्ट तैयार होने के बाद उसे पैकिंग करने के पैक करने और औटोमैटिक लेबल लगाने वाली मशीन से पैक किया जाता है।
  • अदरक लहसुन की पेस्ट बनाने के लिए एक मिक्सर जार में 1 कूप छिला हुआ लहसुन डालें आप रेडिमेंट लहसुन नहीं खरीद सकते है या इसे घर पर भी छील सकते है। इसे आसानी से छिलने के लिए लहसुन की कली को माइक्रोवेव में रखे और हाई पर 20 सेकंड के लिए गर्म करें (आपके माइक्रोवेव के छमता के आधार पर काम या ज्यादा कर सकते है ) जब आप इसे माइक्रोवेव से नकलते है तो सावधान रहें क्योंकि यह थोड़ा गरम हो सकता है, लेकिन आपको यह देखकर थोड़ा आश्चर्य होगा की लहसुन की कली उनकीं त्वचा से बाहर निकल गई होगी।
  • 1/2 कूप छीलकर मोटा कटा हुआ अदरक डालें
  • 1 टी स्पून तेल (वैकल्पिक) डालें यदि आप चाहे तो अतिरिक्त चिकना घर का अदरक लहसुन प्राप्त करने के लिए तेल की मात्रा बढ़ा सकते ह
  • 1/2 टेबल स्पून पानी डालें। यह पेस्ट को पीसने में मदद करता है।
  • 1 टी स्पून नमक डालें। नमक एक अवसायक सामग्री है क्योंकि यह पेस्ट के रंग को सुरक्षित करता है और एक अच्छे सरक्षक के रूप में कार्य करता है इस लिए हम अनुशंषा करते है की आप नमक को मात्रा के अनुरूपयोग करें। यदि नमक काम है तो पेस्ट हलके हरे रंग में बदल जाते हैं।
  • 10 से 20 सेकंड के लिए पल्स करें।
  • एक चमच के साथ आंशिक रूप से मिश्रित पेस्ट को मिलाएं।
  • फिर से ब्लेंड करें देख सकते है की थोड़ा और पीसने की आवस्यकता तो नई है।
  • तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक अदरक लहसुन का पेस्ट न मिल जाये सुरक्षित करतें की अदरक या लहसुन का कोई भी टुकड़ा न रहे।
  • अदरक लहसुन के पेस्ट को स्टोर करने के लिए इसे एक गिलास कंटेनर में ट्रांसफर करें और इसे फ्रीज़ में रखें यह एक सप्ताह तक तजा रहता है आप चाहे तो २ महीने तक के लिए किसी भी एयर टाइट कंटेनर (कांच को छोड़कर) को डीप फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। उपयोग करने से कम से कम एक घंटे पहले इसे फ्रीज़ से निकल के रखें।
  • नोट - मशीन में क्वांटिटी के हिसाब से रॉ मटेरिअल को बढ़ा घटा सकते है।

पेस्ट बनाने के लिए रॉ मटेरिअल
इस बिजनेस के कच्चे माल की बात करे तो इसमें मुख्य रूप से अदरक, लहसुन और पैकेजिंग मटेरियल का इस्तेमाल होता है जिसे आप अपने स्टॉक के रूप में साल भर का भंडार भर कर रख सकते है इसके लिए आप किसानो से बात कर सस्ते रेट में अदरक और लहसुन के भंडार अपने बिजनेस के लिए रखे। साथ ही पैकेजिंग के लिए रिसायकल प्लास्टिक का उपयोग करे जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध होती है।

व्यापार शुरू करने के लिए लाइसेंस और पंजीकरण
अदरक - लहसुन का पेस्ट बनाने का बिज़नेस के लिए सरकारी परमिशन की जरूरत पड़ती है साथ ही फ़ूड बिजनेस के लिए अलग से लाइसेंस की भी जरूरत पड़ेगी। जो भोजन से संबंधित व्यवसायों के लिए जरूरी है इसके बिना आप इस बिजनेस की शुरुआत नहीं कर सकते है इसके अलावा इसमें नींम दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार है-
  • जीएसटी पंजीकरण
  • व्यापार लाइसेंस
  • आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो , राशन कार्ड , संपर्क नंबर , पत्ता. एवं

अदरक लहसुन पेस्ट मशीन
अब बात आती है मशीनों की, कि कौनसी मशीने अदरक लहसुन के पेस्ट बनाने के कार्य में आती है और कितने कीमत तक में मशीने बजार में मिल सकती है अगर आप सोच रहे है कि बिना मशीन के इस बिजनेस को कर सकते है तो आप गलत है क्योकि बिजनेस को तेजी से समय के साथ ग्रो करने के लिए मशीनरी की जरूरत पड़ती है इसके बिना आप काम तो कर सकते है लेकिन बिजनेस नहीं चला सकते है अदरक और लहसुन के पेस्ट आपको दिन में करीब 20 से 35 किलो तक का प्रोडक्टशन करना अनिवार्य है तभी आप इस बिजनेस में सफल होंगे। तो चलिए जानते है कि कौनसे मशीने आप ले सकते है दृ इंडिया मार्ट के वेबसाइट से ले सकते
है -
  • पल्पिंग मशीन 
  • स्किन पीलिंग मशीन 
  • वाटर जेट वाशर 
  • क्रशर मशीन 
  • स्टेनलेस स्टील टैंक
  • पैकेजिंग मशीन 
  • वेटिंग मशीन 

अदरक-लहसुन पेस्ट के पैकेजिंग और लेबल
दोस्तों अदरक लहसुन का पेस्ट तैयार होने के बाद उसे पैकेजिंग मशीन से गुजरा जाता है जिसमे पेस्ट अच्छे से पैक होने के साथ साथ पैकेट के ऊपर आपके बिजनेस का नाम और पुरे जानकारी के साथ छाप दिया जाता है। जिसमे पेस्ट तैयार होने का डेट के साथ साथ पेस्ट में इस्तेमाल होने वाले सामग्री का नाम भी डिटेल में दिया जाता है।

अदरक-लहसुन का पेस्ट व्यापार में कुल निवेश
अगर हम अदरक-लहसुन के व्यापार में लगने वाले कुल लागत की बात करे तो इसमें पूरा, आपके बिजनेस करने के तरिके पर निर्भर करता है अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर करते है तो आपको लगभग 3 से 4 लाख तक खर्च आ सकता है यदि जगह खुद का हो तो। लेकिन यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको लगभग 1 से 1.5 लाख तक का खर्च आता है।

अदरक-लहसुन का पेस्ट व्यापार में कुल कमाई
यदि हम अदरक-लहसुन के पेस्ट के व्यापार में होने वाले मुनाफे की बात करे तो इस बिजनेस में होने वाला कमाई आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितनी मेहनत करते है और अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर कितना ध्यान देते है दरअसल इस व्यवसाय को अच्छे से चलाने पर आपको महीने के 40 से 50 हजार तक शुद्ध कमाई कर सकते है।