विनय कश्यप, वेदप्रकाश साहू, अपर्णा शर्मा
(दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, रायपुर, छ.ग.)
डॉ.यशवंत अटभैया(TA-1 DRS),
दाऊ श्री वासुदेव चंद्राकर कामधेनू विश्वविद्यालय, दुर्ग, छ.ग.)

आज के दौर में इंसान का स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि जिस तरह की बीमारियां आजकल चल रही हैं, वो इंसान को बेहद बीमार कर रही है। ऐसे में दवाईयों के साथ-साथ दूध भी मानव शरीर को काफी फायदा पहुंचता है।जिस तरह लोग अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती के लिए गाय के दूध का सेवन करते हैं, उसी तरह बकरी के दूध का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।बकरी के दूध के आयुर्वेदिक गुणों के कारण इसका सेवन पुराने समय से ही हो रहा है, वर्तमान में इसकी महत्वता और बढ़ रही है क्योंकि यह एक अधिक सुपाच्य और लाभकारी होता है।बकरी का दूध जो की विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर है। बकरी का दूध गाय के दूध की तरह ही पौष्टिक होता है। बकरी के दूध में फैट, प्रोटीन, लेक्टोंस, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनेरल्स इत्यादि होते हैं, जो की यह आपको पोषण देने के साथ-साथ कई तरह की शारीरिकसमस्याओं से राहत पहुंचा सकता है।

बकरी फ़ार्मिंग
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने गोट यानी बकरी को गरीबों की गाय भी कहा है जो की छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाके में बहुतायत में पाया जाता है। बकरी पालन जो की एक सस्ता, किफायती, रोजगरणमुखी व्यवसाय है जिसे दूध व मांस के लिए पाला जाता है।बकरी फार्मिंग के आर्थिक लाभ एवं इसके उत्पादों की मांग के कारण प्रगतिशील एवं शिक्षित किसान बकरी फार्मिंग को अपना रहे हैं।डेयरी फार्मिंग महंगी दवाइयां, चारा­-दाने, रखरखाव, व गाय की अधिक कीमत के कारण थोड़ा महंगा है जिससे गरीब किसानों को परेशानी होती है, जबकि बकरी पालन प्रायः सभी जलवायु को सहने योग्य, कम लागत, साधारण आवास, सामान्य रखरखाव के साथ संभव है।बकरी का दूध गाय एवं भैंस के दूध की तुलना में महंगा होता है जिससे किसानों की आय भी बढ़ती है

बकरी का दूध एक उत्तम आहार है।भारत में दूध के लिए अभी गाय एवं भैस पाली जाती है लेकिन बकरी के दूध के विशिष्ट गुण के कारण इसकी भी मांग लगातार बढ़ रही है। बकरी औसत 1-2.5 किग्रा दूध प्रतिदिन देती है, यह बकरी की नस्लों पर निर्भर करता है।

बकरी का दूध v/s गाय का दूध

पोषक तत्व

बकरी का दूध

गाय का दूध

वसा

3.8

3.67

सोलिड्स-नॉट-फैट

8.68

9.02

लैक्टोज

4.08

4.78

प्रोटीन

2.90

3.23

विटामिन (आइ यूप्रति ग्राम वसा)

39

21

विटामिन बी 1(माइक्रो ग्राम/100 एमएल )

68

45

विटामिन सी(एमजी)

2.0

2.0

विटामिन डी(आइ यूप्रति ग्राम वसा)

0.7

0.7




बकरी के दूध के फायदे

1.सूजन को कम करने के लिए
शायद आपको यकीन न हो, लेकिन यह बात पूरी तरह सत्य है कि बकरी के दूध के उपयोग से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है। दरअसल, बकरी के दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं ।

2. हड्डियों की मजबूती
बकरी के दूध के उपयोग से हड्डियों को लाभ पहुंचाया जा सकता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, बकरी के दूध का सेवन करने पर हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, बकरी के दूध को कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना गया है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की होती है।फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम मिलकर हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम कर सकते हैं ।

3.चयापचय के लिए
बकरी के दूध से लाभ में बेहतर चयापचय भी शामिल है। एक अध्ययन के मुताबिक, बकरी का दूध उन लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है, जिनका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में असमर्थ होता है। इसका सेवन करने से शरीर में आयरन और कॉपर के चयापचय में मदद मिल सकती है । इसलिए, बकरी के दूध का सेवन करना अन्य दूध की तुलना में ज्यादा बेहतर हो सकता है।

4. गर्भावस्था के दौरान लाभदायक
गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर महिलाओं को कब्ज की समस्या होने लग सकती है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि बकरी का दूध आसानी से पच सकता है। वहीं, बकरी के दूध में प्रीबायोटिक ऑलिगोसेकेराइड्स की मात्रा अधिक होती है, इसलिए कब्ज की परेशानी में यह फायदेमंद हो सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर बकरी का दूध
  • बकरी के दूध में विटामिन Aगाय के दूध से अधिक होती है। बकरी का दूध विटामिन B1 (थियामीन), विटामिन B2, विटामिन B5, नाइसिनका अच्छा स्रोत है।
  • बकरी के दूध में मीनेरल कंटेन्ट गाय के दूध से अधिक होती है। बकरी के दूध में आयरन और जिंक की जैव उपलब्धता अधिक होती है, बकरी का दूध क्लोरीन,पोटैसीअम, कैल्सीअम, फॉसफोरस का समृद्ध स्रोत है।
  • गाय के दूध की तुलना मे बकरी के दूध में उच्च वसा में और कम कोलेस्ट्रॉल होता है इसलिए यह उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए उपयुक्त है।
  • बकरी के दूध मेंशुगरकी मात्रा कम होती है जिससे यह मधुमेह के रोगियों के लिए उपयुक्त है।
  • यह गाय के दूध से ऐलर्जी वाले लोगों के लिए गाय के दूध के रिपलसेमेन्ट का उपयुक्त विक्लप है ।
  • बकरी के दूध का उपयोग बेबी फूडफार्मूला बनाने में उपयोग होता है, क्या अधिक सुपाच्य, और अधिक डिजेस्टबल इन्डिस्पेन्सबल अमीनो ऐसिड का अच्छा स्त्रोत होता है।
  • बकरी के दूध का सेवन से कई प्रकार के लाभ होते हैं। यह दूध प्रोटीन कैल्शियम, फैट, विटामिन, आयरन का अच्छा स्रोत है। यह कैल्शियम से भरपूर होने के कारण या हड्डियों एवं दांत के लिए अच्छा है इसके अलावा यह वायरल डिसीज के दौरान प्लेटलेट काउंट को इंप्रूव करता है।

बकरी के दूध का उपयोग
बकरी का दूध प्रमुख रूप से प्रत्यक्ष खपत होता है लेकिन आजकल बकरी के दूध से दूध पाउडर चीज एवं अन्य उत्पाद बन रहे हैं।बकरी के दूध का उपयोग साबुन और सौंदर्य प्रसाधन की सामग्री बनाने में भी किया जाता है। दूध में अंनसेचूरटेड फ्री फैटी ऐसिडकी अधिकता के कारण यह त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसमें लैक्टिक एसिड,अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जो मृत त्वचा को हटाने के लिए होता है, उसके नीचे की त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है, यह एक ह्यूमेक्टेंट भी है, जो नमी खींचता है।

भविष्य में संभावनाएं
भारतबकरी की जनसंख्या के मामले में पहला स्थान रखता है, इससे भविष्य मे इसके उत्पादन बड़ने की बहुतसंभावनाएं है।बकरी का दूध भारत के कुल दूध उत्पादन का लगभग 3% योगदान देता है और यह तेजी से बढ़ रहा हैभारत सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत बकरी का दूध के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। आज व्यवसायिक रूप से कई कंपनियां इसक उत्पादनऔर विपणन करती है। भारत बकरी का दूध उत्पादन में पहला स्थान रखता है। भारत में बकरी के दूध उत्पादन में राजस्थान कोऑपरेटिवडेयरी फेडरैशन मुख्य रूप से भूमिका निभा रहा है।