वेद प्रकाश एवं सेलोरीटा
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय कृषक नगर रायपुर
(राज मोहिनी देवी कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, अंबिकापुुर, छत्तीसगढ)


सूूरजमुखी के फूल दुनिया के चुनिंदा खूबसूरत फूलो मे गिने जाते है। ये जितने देखने मे आकर्षक लगते है, उससे कही ज्यादा गुणकारी है। सूरजमुखी के बीज सूरजमुखी को एक कारगर औषधि बनाने का काम करते है। जब सूरजमुखी के फूलसूख जाते है, तो उनकी पंखुडिया झड जाती है और फूल के बचे मध्य भाग मे बीज बच जाते है, जिन्हे आसानी से निकाल लिया जाता हैं। एक अनुमान के मुताबिक, सूरजमुखी मे लगभग दो हजार से ज्यादा बीज हो सकते है। इसके बीज मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है, एक जो बीज आप खा सकते है और दूसरे वो बीज जिससे सूरजमुखी का तेल निकाला जाता है।

सूरजमुखी के बीज मे पर्याप्तमात्रा मे पोषक तत्व जैसे-प्रोटीन, फाइबर, वसा, विटामिन बी1, विटामिन बी 3, विटामिन बी 6, मैग्निशियम पाये जाते है, जो हमारे स्वस्थ शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। सूरजमुखी के तेल मे अच्छे एंटीआक्सीडेंट के गुण होते है जो त्वचा, बालो, पाचन तंत्र और हृदय के लिए लाभकारी होता है।

सूरजमुखी के बीज का उपयोग-
  • सूरजमुखी के बीज को छिलकर आप कच्चा खा सकते है।
  • सूरजमुखी के बीज को छिलकर और फिर उसे भूनकर स्नैक्स के रूप मे खा सकते है।
  • सूरजमुखी बीज को नर्म खाने को कुरकुरा बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते है।
  • इसे सलाद, सैडविच व पास्ता मे भी उपयोग कर सकते है।

सूरजमुखी के बीज के फायदे-

1. दिल के लिए सूरजमुखी के बीज के फायदे
सूरजमुखी के बीज मे फलेवोनॉइड, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन मौजूद होते है, जो हृदय संबंधी समस्याओ से बचाव करने का काम करते है। जरूरी नही है कि जिनको दिल की समस्या है, वही इसका सेवन कर सकता है, क्योकि इसके सेवन से ह्रदय स्वास्थ्य बरकरार रहता हेै सूरजमूखी के बीज मे विटामिन सी होता है जो बूरे कोलेस्ट्रोल एल.डी.एल. को कम करता है जिसकी अधिकता से धमनियो मे रक्त का थक्का जमने लगता है और ह्रदय आघात का कारण बनता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल एच.डी.एल. को बढाता है अतः सूरजमूखी के नियमित सेवन से ह्रदय स्वस्थ रहता है।

2. कोलेस्ट्रॉल के लिए सूरजमूखी के बीज के फायदे
इसमें ओलेइक और लिनोलिक फैटी एसिड की प्रचूर मात्रा होती है, जो एल डी एल यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

3. दिमाग के लिए सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज मे कैल्शियम व जिंक जैसे पोषक तत्व होते है, जो मस्तिष्क के विकास मे लाभकारी हो सकते है।

4. मधुमेह के लिए सूरजमुखी के बीज
इसमे पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है। साथ इसमे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने मे मदद करता है।

5. हड्रिडयो के लिए सूरजमुखी के बीज
बढती उम्र का प्रभाव हड्रिडयो पर भी पडने लगता है, इसलिए पोषक तत्वो से भरपूर आहार को अपनी डाइट मे शामिल करना जरूरी हैै। आयरन, कैल्शियम व जिंक और सूरजमुखी के बीज मे आयरन, जिंक, कैल्शियम मौजूद होते है, जो हड्रिडयो को स्वस्थ रखने मे मदद कर सकते है।

6. एस्ट्रोजन असंतुलन को नियंत्रित करता है
एस्ट्रोजन एक प्रकार का हार्मोन होता है, जिसके असंतुलन से शरीर मे कई तरह की समस्याएं जैसे- थायराइड, डायबिटिज व ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। वही सूरजमुखी मे फाइटोएस्ट्रोजन होता है, जो एस्ट्रोजन को संतुलित करने का काम कर सकते है। फाइटोएस्टोजन को एस्ट्रोजनरिप्लेसमंटथेरेपी के लिए प्राकृतिक विकल्प के रूप मे उपयोग किया जा सकता है।

7. ऊर्जा बढाने के लिए सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वो से भरपूर होता है और ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत माने गए है। शरीर मे ऊर्जा का प्रवाह बनाये रखने के लिए सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते है।

8. रूमेटाइडआर्थराइटिस
यह शरीर मे सूजन के वजह से होने वाली जोडो से संबंधित समस्या है। ऐसे मे सूरजमुखी तेल के कैप्सूल का सेवन इस समस्या से राहत दिला सकता है।

9. कब्ज के लिए सूरजमुखी के बीज के फायदे
कब्ज की शिकायत मे सूरजमुखी के बीज का सेवन लाभ कारी हो सकता है। सूरजमुखी के बीज का सेवन छिल्के को हटाकर करे। छिल्के के साथ इसका सेवन फायदे के बजाय नुकसानदायक होता है।

10. सूरजमुखी के बीज के एंटीमाइक्रोबियल गुण
सूरजमुखी के बीज मे एंटीमाइक्रोबियल गुण, एंटीबैक्टिरियल व एंटीइन्फलेमेटरी गुण होते है, जो शरीर को हानिकारक बैक्टिरिया से बचाने का काम करते है। इस कारण शरीर से कई बिमारिया दूर रहती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

11. चमकदारत्वचा के लिए सूरजमुखी के बीज के फायदे
कई बार पानी कम पीने के वजह से या देखभाल की कमी के कारण त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है। ऐसे मे सूरजमुखी के बीज का तेल काफी लाभकारी हो सकता है। इसमे मौजुद लिनोलिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट कर के उसकी चमक बडा सकता है।

11. बालों के लिए सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज के सेवन से बाल झडने की समस्या काफी हद तक ठीक हो सकता है, क्योंकि इसमे विटामिन, आयरन व जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजुद होते है, जो बालो को स्वस्थ बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

12. कैंसर के सूरजमुखी के बीज-
लिगनेन युक्त खाद्य पदार्थ हार्मोन बदलाव से जुडे कैंसर से बचाव कर सकता हैं। महिलाओं में ब्रेस्टकैंसर के खतरे मे इसके लाभ देखे जा सकते है। सूरजमुखी के बीज मे लिगनेन मौजूद होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लिगनेन एक प्रकार के पॉलीफेनोल होता है, जो एंटीआक्सीडेंट की तरह काम करता है।

सूरजमुखी के तेल के फायदे-
  • आर्थराइटिस मे सूरजमुखी तेल खाने के फायदे-सूरजमुखी के तेल मे ओमेगा 3 तेल पाया जाता है जिसे खाने मे जोडो के दर्द कम किया जा सकता है।
  • सुन्दरता के लिए सूरजमुखी तेल के लाभ-सूरजमुखी के तेल मे विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा और बालो को सुन्दर व चमकदार बनाताहै।
  • रोगो से लडने मे सूरजमुखी तेल के गुण सहायक-
  • सूरजमुखी के तेल मे विटामिन ई पाया जाता है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और रोगो से लडने मे सहायता करता है।