वेदप्रकाश साहू एवं प्रणाली निकम (दुग्ध रसायन विभाग)
अपर्णा शर्मा  एवं अश्विनी मुगले (दुग्ध प्रौद्योगिकी विभाग)
दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौदयोगिकी महाविद्यालय, रायपुर (छत्तीसगढ़)

आधुनिक विज्ञान ने ऊर्जा के सबसे शक्तिशाली स्त्रोत के रूप में व्हे प्रोटीन का उपयोग किया है, इसमें प्राकृतिक रूप से उपस्थित सॉफ्ट प्रोटीन हर मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करता है। वर्तमान समय में व्हे उत्पाद आम जनता में काफी लोकप्रिय हो गए हैं एवं खिलाड़ियों के लिए यह एक आदर्श प्रोटीन स्त्रोत के रूप में अत्याधिक उपयोग किया जाता है। भारत में व्हे का ऐतिहासिक महत्व है इसलिए इसका उपयोग 19वीं शताब्दी से ही जानवरों के लिए चारा के रूप में किया जाता था। क्योंकि व्हे पोषण और फंक्शनल गुणों से भरपूर एक अत्याधिक मूल्यवान उत्पाद है, उच्च तकनीकी विकास ने इसके उत्पाद को एक नई दिशा प्रदान की है, अब यह एक एथलेटिक पूरक के रूप में विपणन योग्य है और स्वास्थ्यवर्धक लाभों के लिए उपयोग किया जाताहै।

व्हे प्रोटीन को दूध से बनाया जाता है, जिसे कंप्लीट प्रोटीन कहा जाता है. मूल रूप से दूध में दो प्रकार के प्रोटीन होते हैं: मुख्य वसायुक्त भाग में कैसिइन (80 प्रतिशत) होता है और पानी वाले हिस्से में व्हे (20 प्रतिशत) होता है इसमें सभी 9 अमीनोएसिड पाए जाते हैं और लैक्टोस की मात्रा भी काफी कम होती है. दूध से प्राप्त यह एक एकल प्रोटीन नहीं है जिसमें लैक्टोफेरिन, बीटा-लैक्टलबुमिन, अल्फा-लैक्टलबुमिन, ग्लाइकोमेक्रोपेप्टाइड और इम्युनोग्लोबुलिन सहित कई प्रोटीन घटक होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। व्हे प्रोटीन में किसी एक प्रोटीन स्रोत के शाखायुक्त चेन]एमिनोएसिड (बीसीएए) की उच्चतम सांद्रता होती है। एथलीटों के लिए बीसीएए सामग्री महत्वपूण है क्योंकि बीसीएए मांसपेशी मेटाबोलिज्म का एक अभिन्न अंग हैं और तीव्र मांसपेशी अपचय के दौरान बलिदान किए जाने वाले पहले अमीनो हैं।

व्हे प्रोटीन की अमीनोएसिड संरचना मानव कंकाल की मांसपेशी प्रोटीन के समान है, जो लगभग सभी अमीनोएसिड को समान अनुपात में प्रदान करती है। व्हे में मौजूद लगभग हर अमीनोएसिड 2 से 5 साल के बच्चों और वयस्कों के लिए एफएओ/डब्ल्यूएचओ के पोषण सेवन की सिफारिशों के समरूप है। व्हे प्रोटीन को कुछ समय के लिए अन्य प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले प्रोटीन (जैसे अंडा, सोया, बीफ और कैसिइन) से बेहतर जैविक मूल्य के लिए जाना जाता है। व्हे प्रोटीन एक आदर्श है, व्हे एक शुद्ध, प्राकृतिक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन है, प्रोटीन का उच्चतम पीडीसीएएस स्कोर 1.14 है, जिसमें गुणवत्ता वाले व्हे से अलग होने के लिए आवश्यक अमीनोएसिड को सीमित करना है, व्हे वास्तव में उनमें से अधिक है।

व्हे प्रोटीन के प्रकार

कंसंट्रेट
इसमें प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक होती है। इसे डब्ल्यूपीसी या डब्ल्यूपीसी 80 भी कहते हैं। बाजार में अधिकतर प्रोटीन यही होते हैं और इन्हें अधिकतर लोग इस्तेमाल करते हैं।

आइसोलेट
प्रोटीन के शुद्ध रूप को आइसोलेट कहते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा 90-95 प्रतिशत होती है। आइसोलेट की कीमत व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट की अपेक्षा अधिक होती है। इसमें कार्ब की मात्रा भी बहुत कम होती है।

हाइड्रोलाइज्ड
यह व्हे प्रोटीन का सबसे महंगा रूप होता है। जिसमें प्रोटीन की मात्रा 100 प्रतिशत होती है। मसल्सबिल्डिंग, लीन मॉसगेनिंग के लिए इसे यूज में लिया जाता है।

खिलाड़ियों के पोषण में व्हे प्रोटीन का लाभ-
  • इसमें ग्लूटामाइन होता है जो मांसपेशियों के ग्लाइकोजन को फिर से भरने में मदद करता है।
  • यह आर्गिनिन और लाइसिन का समृद्ध स्रोत जो हार्मोनरिलीज करता है एवं मांसपेशियों में वृद्धि और शरीर में वसा में कमी को उत्तेजित करता है।
  • यह कैल्शियम का उत्कृष्ट स्रोत है जो व्यायाम के दौरान फ्रैक्चर के तनाव को कम करता है और हाइपोएस्ट्रो-जेनिकएथलीट महिलाओं में हड्डियों के नुकसान को रोकता है।
  • व्हे प्रोटीन एक प्राकृतिक स्रोत से ऊर्जा का सबसे शक्तिशाली रूप है जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ थकी हुई मांसपेशियों का फिर से जीवंत करने और नई मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है।
  • व्हे प्रोटीन का सेवन आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी किया जाता है। साथ ही इसमें ऑक्सीडेटिवस्ट्रेस से लड़ने में सहायक एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते है।
  • प्रोटीन फैटलॉस, मसल्सबिल्डिंग, मसल्सलॉस रोकने आदि में काफी फायदेमंद है। इसलिए इसे सही समय पर लेने से गोल को अचीव करने में हेल्प मिल सकती है।

एक्सपर्ट वर्कआउट के बाद तुरंत मसल्सरिकवरी के लिए व्हे प्रोटीन लेने की सलाह देते हैं, जो सही है क्योंकि एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन लेने से तुरंत मसल्सरिकवरी शुरू हो जाती है। कुछ एकत्रित रिपोर्ट के आधार पर हम कह सकते हैं कि व्यायाम के 2 घंट बाद अधिकतम प्रोटीन संश्लेषण होता है। इस प्रकार व्हे प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थों में आज के स्वस्थ उपभोक्ताओं के बीच सफलता की अविश्वसनीय क्षमता है। साथ ही साथ फैटलॉसजर्नी में इसके सेवन से भूख कम करने और कम कैलोरी इंटेक में भी मदद मिलती है। लेकिन प्रोटीन इंटेक के समय की अपेक्षा प्रोटीन इंटेक की मात्रा पर ध्यान देना सही होता है।

भारत में सबसे अधिक यूज होने वाले सबसे अधिक व्हे प्रोटीन्स ऑप्टिममन्यूट्रिशन (ऑन) , अल्टीमेट न्यूट्रिशन प्रोस्टार 100 प्रतिशत व्हे प्रोटीन,  डायमटाइज न्यूट्रिशन एलीट व्हे प्रोटीन पाउडर, आइसोप्योरलो कार्ब व्हे प्रोटीन, मसल टेकनाइट्रोटेक परफॉर्मेंस सीरीज व्हे प्रोटीन शामिल है। इन सभी में व्हे प्रोटीन पाउडर में 100 प्रतिशत व्हे गोल्ड स्टेन्डर्ड व्हे स्टेन्डर्ड सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जाता है। ये पॉपुलर ब्रांड ऑप्टिमम न्यूट्रिशन (ऑन) का है। इसकी एक स्कूप (30.4 ग्रा.) में 24 ग्रा. प्रोटीन होता है यानि इसके एक स्कूप में प्रोटीन का प्रतिशत 78.94 है।