छत्तीसगढ़ में धान खरीदी को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. भूपेश बघेल सरकार जल्द ही प्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू करने वाली है.बता दें कि बीजेपी प्रदेश में एक नवंबर से ही खरीदी करने की मांग कर रही है. इस बीच प्रदेश के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि जल्द ही खरीदी शुरू करने की बात कही है. 

दिवाली के बाद होगी धान की खरीदी 

दरअसल, आज हुई मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में धान की खरीदी को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि छत्तीसगढ़ में दिवाली के बाद धान की खरीदी शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि जल्द ही तारीख भी तय होगी. मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि प्रदेश सरकार ने धान खरीदी के लिए पूरी तैयारियां कर ली है. तारीख को तय करने के लिए उपसमिति की बैठक और की जाएगी. 

बारदाना भी खरीदा जाएगा 

मंत्री रविंद्र चौबे, प्रेमसाय सिंह टेकाम और मंत्री अमरजीत भगत की समिति ने धान खरीदी से पहले बारदाने को व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर बैठक में चर्चा की. पिछली बार बारदाने की कमी को ध्यान में रखते हुए किसानों से भी बारदाना खरीदा गया था इस बार भी किसानों से बारदाने खरीदे जाएंगे. इसके अलावा पीडीएस की दुकानों और राइस मिल से भी बारदाने की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है.  दीपावली के बाद खरीदी की तारीख तय की जाएगी. इस साल भी बारदाने का संकट है, क्योंकि इस बार डिमांड की तुलना में जूट कमिश्नर से महज 30 फीसदी बारदाने उपलब्ध हो पाए हैं. 

1 करोड़ 5 लाख मीट्रिक धान खरीदी का लक्ष्य
 
बघेल सरकार ने इस साल करीब 105 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है. पिछले साल छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड खरीदी हुई थी. बघेल सरकार ने 82.81 लाख मीट्रिक धान खरीदी थी, जिसके चलते इस बार सरकार ने खरीदी का लक्ष्य बढ़ा दिया है. मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि प्रदेश के किसानों धान खरीदने में किसी प्रकार की समस्या न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है. जिसके लिए सरकार ने सभी व्यवस्थाएं भी कर दी है. 

बीजेपी ने खड़े किए थे सवाल 

दरअसल, इस बार प्रदेश में धान खरीदी को लेकर सियासत भी हो रही है. बीजेपी की मांग है कि प्रदेश सरकार 1 नवंबर से धान की खरीदी शुरू करे, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि धान की कटाई शुरू हो चुकी है. दिवाली के खर्चे के लिए लोगों ने मंडी में जाना शुरू कर दिया है. उप समिति की बैठक इनकी होनी थी, सरकार को 1 नवंबर से धान की खरीदी करनी चाहिए. हालांकि आज हुई उप समिति की बैठक में यह तय हो गया है कि धान की खरीदी दिवाली के बाद की जाएगी.