किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए मोदी सरकार (Modi government) की कई योजनाओं की शुरूआत की गई है। इस योजनाओं में सबसे मुख्य है पीएम मोदी सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi)। सरकार की ये ऐसी योजना है, जिसमें किसानों के खातों में सीधे पैसे भेजे जाते है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपए भेजे जाते है। सरकार ये पैसे को तीन किस्तों में किसानों के खातों में भेजते है। लेकिन ये योजना का जो लाभ उठा रहे है उन किसानों के लिए बड़ी खुशखरी की खबर है। किसानों को अब 6 हजार नहीं सालाना 36 हजार रुपए का फायदा (36 thousand rupees benefit) होगा। यानी आपकों जो तीन महीने में दो हजार रुपए मिलते है, लेकिन अब हर महीने में 3 हजार रुपए मिल सकते है।

जानें कैसे मिलेंगे 36,000 रुपये

 दरसअल मोदी सरकार ने मानधान योजना के त​हत किसानों के लिए पेंशन की व्यवस्था ​की है। इस योजना के तहत किसनों के 60 साल पूरा होने के बाद हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन मिलती है। इस योजना का लाभ कोई भी किसान उठा सकता है। इसके लिए अलग से किसी डॉक्युमेंट्स की जरूरत नहीं होती।

जानें कौन उठा ले सकता है इस योजना का लाभ

1 – इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल के कोई भी किसान फायदा उठा सकते हैं।

2 – इसके तहत किसान के पास अधिक से अधिक 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।

3 – योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिक से अधिक 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपए तक मासिक पैसा देना होता है. यह किसान के उम्र के हिसाब से तय होता है।

4 – 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसानों को मासिक 55 रुपए देय होगा।

5 – अगर 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो 110 रुपए जमा करने होंगे।

6 – अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो हर महीने 200 रुपए जमा करने होंगे।

आपको बता दें अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा ले रहे हैं तो उन पैसों को आप पीएम किसान मानधन योजना (PM Mandhan scheme) में कटवा सकते हैं