वैसे तो आपने पेड़ में लगते देखा ही होगा। लेकिन क्या आप एक पेड़ में अलग अलग प्रकार के फल लगते देखें है। आपकों ये बात सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी लेकिन ये बात बिल्कुल सहीं हैं। जहां अमेरिका में एक ऐसा पेड़ है, जिसमें 40 प्रकार के फल उगते है। इस पेड़ का नाम भी थोड़ा अलग है। पेड़ का नाम Tree of 40 Fruit हैं। अमेरिकी एक्सपर्ट्स ने इस Tree of 40 Fruit का अविष्कार कर कृषि क्षेत्र (Agriculture) में आधुनिक तकनीक का बेहतरीन नमूना पेश किया है, जिसपर एक साथ 40 तरह के फल लगते हैं। हालांकि, इसकी तैयारी काफी पहले से चल रही थी।

दरअसल, कृषि के क्षेत्र (Agriculture Sector) में आने वाली नई तकनीकों (New Technologies) के कारण ‘ट्री ऑफ़ 40’ का सपना साकार हो पाया है। न्यूयॉर्क के रहने वाले सैम वॉन ऐकेन (Sam Van Aken) जो कि सेराक्यूज विश्वविद्यालय के विज़ुअल आर्ट्स के प्रोफ़ेसर हैं, को इस अनूठे पेड़ का विचार आया। उन्हें खेतीबाड़ी में विशेष दिलचस्पी थी।

प्रोफ़ेसर सैम ने ‘ग्राफ्टिंग’ नामक तकनीक से ये कारनामा किया. हालांकि, पेड़ पर फल लगने में कई वर्ष का समय लगा. इस ‘अनोखे’ पेड़ पर खुबानी, प्लम, चेरी, बादाम, आडू जैसे 40 फल एक साथ लगते हैं। आम से लेकर अमरुद, जामुन, केला और सेब तक भी उगते हैं। प्रोफेसर ने 2008 में विभिन्न पेड़ों की शाखाओं को एक साथ जोड़कर अपने पहले बहु-फलों वाले पेड़ की तैयारी की थी।
‘ग्राफ्टिंग’ तकनीक में पहले तो पेड़ की एक टहनी को कली समेत अलग किया जाता, फिर जाड़े के मौसम में इसे मुख्य पेड़ में छेद कर रोप दिया जाता है। इस पेड़ की कीमत भी किसी को हैरत में डाल सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी क़ीमत 19 लाख रुपये के करीब है। प्रोफ़ेसर वैन एकेन ने देश के सात राज्यों में 16 पेड़ लगाए हैं। Stanford Public Art Committee से जुड़े कुछ और एक्सपर्ट्स ने भी ऐसे पेड़ों का अविष्कार किया है।