Agriculture Business Ideas: आज कृषि क्षेत्र का दायरा काफी बढ़ चुका है। नई-नई तकनीकों के आ जाने से कृषि उत्पादन में देश अग्रणी हो चुका है।ऐसे में कृषि का उत्पादन तो बढ़ ही गया लेकिन कृषि से जुड़ी कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी बढ़े हुए हैं। हम बात कर रहे हैं कृषि से जुडी उन माध्यमों के बारे में जिनका उपयोग कर अच्छा बिजनेस शुरू किया जा सकता है। जिसमें लागत कम होने के साथ ही आमदनी के चांस ज्यादा होते हैं। वहीं कृषि से जुडे़ कई ऐसे बिजनेस हैं जिनमें स्थानीय स्तर पर ही कच्चा माल मिल जाता है।

वर्मीकंपोस्ट बनाने का बिजनेस
खेती से जुडे किसान तथा अन्य लेग भी अगर गांवों में कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको वर्मीकंपोस्ट बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहिए। इसके लिए ज्यादा जगह की आवाश्यकता नही होती है। वहीं वर्मीकंपोस्ट बनाने में सबसे ज्याद गोबर की आवश्यकता होती है जो गांवों में ही आसानी से मिल जाता है। वर्मीकंपोस्ट का उपयोग जैविक खाद के रुप में किया जाता है। ऐसे में आर्गेनिक खेती करने वाले किसान आसानी से खरीद लेते हैं। वहीं शहरों में भी वर्मीकंपोस्ट की बहुत डिमांड है।

हाइड्रोपोनिक कृषि यंत्र वितरण
अब बिना मिट्टी के भी खेती सम्भव है। इसमें हाइड्रोपोनिक कृषि यंत्र की आवश्यकता होती है। इस यंत्र को छोटे से स्थान में लगाया जा सकता है। हाइड्रोपोनिक कृषि यंत्र लगाकर हम खेती भी शुरू कर सकते हैं तो वहीं इसकी दुकान भी खोल सकते हैं। जानकारी के अनुसार आज शहरों में लोग अपनी छत में हाइड्रोपोनिक कृषि यंत्र लगा कर खेती कर रहे हैं। ऐसे में इसकी दुकान खोलने पर काफी लाभ होता है।

औषधीय खेती
खेती से अगर ज्यादा पैसा कमाना है तो हमें परंपरागत खेती के साथ औषधीय खेती करनी चाहिए। आज आयुर्वेदिक औषधियों की बजार में पर्याप्त मांग है। आयुर्वेद की बड़ी-बड़ी कम्पनियां किसानों के खेत से ही उपज खरीद रहे हैं। जिससे किसानो को ज्यादा लाभ मिलता है।