विनीता दर्रो , डॉ. जयालक्ष्मी गांगुली , कीट विज्ञान विभाग,
पं. शिव कुमार शास्त्री कृषि महविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र , सुरगी , राजनांदगांव (छ.ग )

ट्राइको कार्ड क्या है ? 
ट्राईकोग्रामा प्रजाति प्रमुख अंड परजीव्ययाभ (परजीवी) एकसूक्ष्मबहुभक्षीततैया/बर्र है । ट्राईको कार्ड बनाने हेतु दो प्रजातियाँ प्रमुख हैं ,ट्राईकोग्रामा जेपोनिकमऔर ट्राईकोग्रामा चिलोनिस। ट्राईकोग्रामा प्रजाति ट्राईकोग्रामाटीडी कुल एवं हायमेनोप्टेरा गण के कीट है, और ये ततैया ज्यादातर अंतः परजीव्ययाभ होते हैं। अंड परजीव्ययाभ वयस्क खेत में पोषक (कीट) के अंडों को खोजते हैं इसके पश्चात कीट के अंडों के भीतर अपने अंडे देते हैं। परजीव्ययाभ लार्वा / इल्ली, कीट के अंडों के भ्रूणीय तत्व को खाकर, पोषक अंडों के अंदर विकास पूरा करते हैं।परजीवीकृत अंडे 3 से 4 दिनों में काले हो जाते हैं और परजीवी वयस्क 7 से 8 दिनों में बाहर आकर शत्रु कीट के अंडों को नष्ट करते हैं । यह दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले जैविक नियंत्रण करक हैं।

ब्रेको कार्ड क्या है ?
ब्रेकोन प्रजाति के शंखी से बनाये गये कार्ड को ब्रेकोकार्ड कहते हैं।ब्रेकोनइल्लीयों का परजीव्ययाभ है, जो की एक छोटी ततैया/बर्र है । ब्रेकों कार्ड हेतु मुख्यतः दो प्रजातियाँ शामिल हैं,ब्रेकोनहेबेटर (से) और ब्रेकोनब्रेविकोर्निस (वेस्मेल) (हायमेनोप्टेरा: ब्रैकोनिडी ) यह अत्यधिक बहुभक्षी, झुण्ड में रहनेवाला जीव हैं, और ये ततैया ज्यादातर बाह्य परजीव्ययाभहोते हैं, जो इल्लीयोंके शरीर के बाहर विकसित होते हैं। यह संग्रहित उत्पाद औरखेत की फसलों के विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण लेपिडोप्टेरानइल्ली आवस्था तथा भृंगों , मक्खियों , हायमेनोप्टेराके शिशु ( ग्रब / अभ्रक) अवस्था पर आक्रमण कर इल्ली / शिशु के ऊपरी सतह पर अंडे देती हैं, अंडे से शीशु निकाल कर इल्ली के शरीर का भक्षण कर अपना जीवन आगे विकसित करते हैं , फलस्वरूप उन्हे नष्ट कर देते हैं । , ब्रेकोन प्रजाति के परजीवी जैव नियंत्रण कार्यक्रमों के लिए एक उपयुक्त मॉडल है।

परजीव्ययाभ को खेतों मे छोड़ने की मात्रा  

क्र.

परजीव्ययाभ (मित्र कीट)

परजीव्ययाभ के प्रकार               

छोड़ने की दर

1.

ब्रेकोनहेबेटर  , ब्रेकोन ब्रेविकोर्निस

इल्ली परजीव्ययाभ

4 से 5 हजार कोकुन  ध्हे. अथवा 2-5 हजार वयस्क /हे. अथवा  04 वयस्क प्रति पौधे

2.

ट्राईकोग्रामा जेपोनिकम

अंड परजीव्ययाभ

50,000 से 1 लाख परजीवीकृत  अंडे /हे. अर्थात 5 से 10 ट्राईको कार्ड/हे. ( प्रति ट्राईको कार्ड=10,000 अंडे

ट्राईकोग्रामा चिलोनिस

50,000-1 लाख परजीवीकृत अंडे /हेअर्थात 5 से 10 ट्राईको कार्ड/हे.

कार्ड को  खेतों मे कैसे लगाना

1. ब्रेको कार्ड तथा ट्राइको  कार्ड को पौधे की पत्ती निचली तरफलगाकर स्टेपल करना

2. टब विधि से एकत्रित ब्रेकोन वयस्कों को सीधे खेत में  मुक्त करना

सावधानियाँ

1. परजीव्ययाभ को छोड़ने के पहले / बाद मे या समीप के खेतों मे कीटनाशकों का उपयोग नहीं होना चाहिए

2. परजीवियों को शाम या सुबह के समय छोड़ें

3. वर्षा होने पर प्लास्टिक कप को उल्टा लटकाकर कार्ड को भीतर  स्टेपल कर लगायें

भंडारण विधि
ब्रेकों कार्ड तथा ट्राइको कार्ड का तुरंत उपयोग में   होने  पर कर्ड को रेफ्रीजरेटर मे 5 से 10 °C पर ब्रेकों कार्ड को 15 से 20 दिन  तथा ट्राइको कार्ड को एक से डेढ माह तक भण्डारित कर सकते हैं