ज्योति पटेल, अतिथि शिक्षक (ए.पी.एफ.ई. विभाग)
आयुषी साहू, (मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विभाग)
 हरिश चन्द्र तंवर, (कृषि प्रसार विभाग)
कृषि महाविद्यालय अवं अनुसंधान केंद्र कटघोरा, कोरबा (छ.ग.)

एनाट्टो एक नारंगी-लाल खाद्य रंग या मसाला एनाट्टो पेड़ (Bixa orellana) के बीज से बना है, जो दक्षिण और मध्य अमेरिका में उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बढ़ता है इसके कई अन्य नाम हैं, जिनमें achiote, achiotillo, bija, urucum और atsuete शामिल हैं।

यह आमतौर पर एक प्राकृतिक खाद्य रंग के रूप में उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह एक उज्ज्वल रंग प्रदान करता है जो पीले से लेकर गहरे नारंगी-लाल तक होता है, जो केसर और हल्दी के समान होता है।

एनाट्टो के संभावित स्वास्थ्य लाभ
यह प्राकृतिक खाद्य रंग विभिन्न संभावित स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है।

एंटीऑक्सिडेंट गुण
एनाट्टो के साथ- साथ कई पौधे एंटीऑक्सिडेंट गुणों आधारित यौगिकों, कैरोटीनॉयड, terpenoids, flavonoids, और tocotrienols आदि शामिल हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऐसे यौगिक हैं जो संभावित हानिकारक अणुओं को बेअसर कर सकते हैं जिन्हें मुक्त कणों के रूप में जाना जाता है, यदि उनका स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है तो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं ।

रोगाणुरोधी गुण
शोध से पता चलता है कि इस खाद्य रंग में रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में, एनाटो अर्क को विभिन्न बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया था, जिसमें स्टेफिलोकोकस ऑरियस और एस्चेरिचिया कोलाई शामिल थे। एक अन्य टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में, एनाटो ने एस्परगिलस नाइजर, न्यूरोस्पोरा सिटोफिला और राइजोपस स्टोलोनिफर सहित विभिन्न कवक को मार डाला। इसके अलावा, रोटी में डाई जोड़ने से कवक के विकास में बाधा आई, जिससे रोटी के शेल्फ जीवन का विस्तार हुआ।

एंटीकैंसर गुण हो सकते हैं
शुरुआती शोध से पता चलता है कि एनाटो में कैंसर से लड़ने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया है कि इस खाद्य रंग के अर्क कैंसर कोशिका विकास को दबा सकते हैं और अन्य प्रकार के कैंसर के बीच मानव प्रोस्टेट, अग्न्याशय, यकृत और त्वचा कैंसर कोशिकाओं में कोशिका मृत्यु को प्रेरित कर सकते हैं।

आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है
एनाट्टो कैरोटीनॉयड में उच्च है, जो आंखों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है विशेष रूप से, यह कैरोटीनॉयड्स बिक्सिन और नॉरबिक्सिन में उच्च है, जो बीज की बाहरी परत में पाए जाते हैं और इसे अपने गहरा पीले-से-नारंगी रंग देने में मदद करते हैं।

अन्य लाभ
दिल के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है- एनाट्टो विटामिन ई यौगिकों का एक अच्छा स्रोत है जिसे टोकोट्रिएनॉल्स कहा जाता है, जो उम्र से संबंधित दिल के मुद्दों से बचा सकता है।

सूजन को कम कर सकता है- कई टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एनाटो यौगिक सूजन के कई मार्करों को कम कर सकते हैं।

एनाट्टो का उपयोग

एनाट्टो का उपयोग सदियों से किया जा रहा है-
परंपरागत रूप से, इसका उपयोग शरीर की पेंटिंग, सनस्क्रीन के रूप में, एक कीट विकर्षक के रूप में, और नाराज़गी, दस्त, अल्सर और त्वचा के मुद्दों जैसे विकारों के इलाज के लिए के लिए किया जाता था। आज, यह मुख्य रूप से एक प्राकृतिक खाद्य रंग के रूप में और इसके स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, यह प्राकृतिक खाद्य योज्य विभिन्न औद्योगिक खाद्य पदार्थों में मौजूद है, जैसे कि चीज, मक्खन, मार्जरीन, कस्टर्ड, केक और पके हुए उत्पाद दुनिया के कई क्षेत्रों में, एनाट्टो बीज एक पेस्ट या पाउडर में जमीन और विभिन्न व्यंजनों में अन्य मसालों या बीज के साथ संयुक्त कर रहे हैं। कृत्रिम खाद्य रंगों की तुलना में, एनाट्टो एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है।

इसके अलावा, इसके बीजों का उपयोग आवश्यक तेलों को बनाने के लिए किया जा सकता है जो अरोमाथेरेपी में उपयोग किए जाते हैं और रोगाणुरोधी प्रभाव हो सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आवश्यक तेलों को साँस लेने या त्वचा पर लागू करने के लिए बनाया जाता है। उन्हें निगलना नहीं चाहिए क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है।