प्रचीन काल से ही विश्व में भारत देश कोमसालों की भूमिके नाम से जाना जाता हैं। धनिया के बीज एवं पत्तियां भोजन को सुगंधित एवं स्वादिष्ट बनाने के काम आते हैं। धनिया बीज में बहुत अधिक औषधीय गुण होने के कारण कुलिनरी के रूप में उपयोग में आते हैं। धनिया अम्बेली फेरी या गाजर कुल की एक वर्षीय मसाला फसल हैं। इसका हरा धनिया चाइनीज पर्सले कहलाता हैं। धनिया मसाले की महत्वपूर्ण फसल हैं। लगभग 3 लाख टन के औसत वार्षिक उत्पादन के साथ भारत विष्व में धनिया का सबसे बड़ा उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक हैं। इसके उत्पादन में वर्ष दर वर्ष व्यापक उतार-चढ़ाव होता रहता हैं।

मिट्टी एवं जलवायु

धनिया के लिए दोमट, मटियार या कछारी भूमि जिसमें पर्याप्त मात्रा में जीवांश और अच्छी जल धारण की क्षमता हो, उपयुक्त होती हैं। भूमि में जल निकास की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। मिट्टी का पी.एच. 6.5 से 7.5 होना चाहिए। सिंचित क्षेत्र में अगर जुताई के समय भूमि की तैयारी पलेवा देकर करें। जिससे जमीन में जुताई के समय ढे़ले भी नहीं बनेंगें तथा खरपतवार के बीज अंकुरित होने के बाद जुताई के समय नष्ट हो जाएंगें। बारानी फसल के लिये खरीफ फसल की कटाई के बाद दो बार आड़ी-खड़ी जुताई करके तुरन्त पाटा लगा दें।

शुष्क ठंडा मौसम अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिये अनुकूल होता हैं। बीजों के अंकुरण के लिये 25 से 26 से.ग्रे. तापमान अच्छा होता हैं। धनिया शीतोष्ण जलवायु की फसल होने के कारण फूल एवं दाना बनने की अवस्था पर पाला रहित मौसम की आवश्यकता होती हैं। धनिया को पाले से बहुत नुकसान होता हैं। धनिया बीज की उच्च गुणवत्ता एवं अधिक वाष्पशील तेल के लिये ठंडी जलवायु, अधिक समय के लिये तेज धूप की आवश्यकता होती हैं।

उन्नत किस्में

पंत धनिया-1, मोरोक्कन, सिम्पो एस 33, गुजरात धनिया-1, गुजरात धनिया-2, ग्वायिलर नं.-5365, जवाहर धनिया-1, सी.एस.-6, आर.सी.आर.-4, यु.डी.-20,436, पंत हरीतिमा, सिंधु आदि।

भूमि की तैयारी

अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए अच्छे तरीके से बुवाई पूर्व पलेवा लगाकर भूमि की तैयारी करें। जुताई से पहले 5-10 टन प्रति हेक्टेयर पक्की हुई गोबर की खाद मिलाएं। धनिया की सिंचित फसल के लिए 5×1 मीटर की क्यारियां बना लें। जिससे पानी देने में एवं निराई-गुड़ाई आदि कार्य करने में आसानी हों।

बुवाई का समय

धनिया की फसल रबी मौसम में बुवाई जाती हैं। सामान्यतः धनिया की फसल के लिए 15 अक्टूबर से 15 नवंबर तक बुवाई की उचित समय रहता हैं। बुवाई के समय अधिक तापमान रहने पर अंकुरण कम हो सकता हैं। अधिक उपज पाने के लिए 1 अक्टूबर से 15 अक्टूूबर तक बीज बोना चाहिए। दानों के लिये धनिया की बुवाई का उपयुक्त समय नवम्बर का प्रथम पखवाड़ा हैं। हरे पत्तियों की फसल के लिये अक्टूबर से दिसम्बर का समय बिजाई के लिये उपयुक्त हैं। बुवाई का निर्णय तापमान देख कर लें। क्षेत्रों में पाला अधिक पड़ता हैं वहां धनिया की बुवाई ऐसे समय में करें, जिस समय फसल को अधिक नुकसान हो। पाले से बचाव के लिये धनिया को नवम्बर के द्वितीय सप्ताह में बोना उपयुक्त होता हैं।

बीज की मात्रा

अच्छे उत्पादन के लिए बीज दर- सिंचित अवस्था में 15-20 कि.ग्रा. प्रति हे. बीज तथा असिंचित में 25-30 कि.ग्रा. प्रति हे. बीज की आवश्यकता होती हैं।

बीज उपचार

बीज उपचार के लिए 2 ग्राम कार्बेडाजिम पर कि.ग्रा. बीज की दर से उपचारित करें। बुवाई से पूर्व दाने को दो भागों में फोड़ दें। ऐसा करते समय ध्यान दें अंकुरण भाग नष्ट होने पाए तथा अच्छे अंकुरण के लिए बीज को 12 से 24 घंटे पानी में भिगों कर हल्का सूखने पर बीज उपचार करके बोएं।

बुवाई की विधि

25 से 30 से.मी. कतार से कतार को दूरी और 5 से 10 से.मी. पौधों से पौधे की दूरी रखें। असिंचित फसल से बीजों को 6 से 7 से.मी. गहरा बोएं तथा सिंचित फसल में बीजों को 1.5 से 2 से.मी. गहराई पर बोएं क्योंकि ज्यादा गहरा बोने से सिंचाई करने पर बीज पर मोटी परत जम जाती हैं। जिससे बीजों का अंकुरण ठीक से नहीं हो पाता हैं।

खाद एवं उर्वरक

अच्छी फसल के लिए खद एवं उर्वरकों की सही संतुलित मात्रा अच्छी उपज प्रदान करती हैं। जहां तक संभव हो मृदा परीक्षण के आधार पर उर्वरकों की मात्रा को सुनिश्चित करना उचित रहता हैं। वैसे फसल के लिए अच्छी पकी गोबर की खाद 15-20 टन प्रति हेक्टेयर बुवाई पूर्व खेत में भली प्रकार मिलायें।

सिंचित क्षेत्रों के लिए 60 कि.ग्रा. नत्रजन, 40 कि.ग्रा. स्फुर, 20 कि.ग्रा. पोटा तथा 20 कि.ग्रा. सल्फर प्रति हेक्टेयर की दर से उपयोग करें। इसमें नत्रजन की 1/3 मात्रा तथा फास्फोरस एवं पोटा की सम्पूर्ण मात्रा खेत की अंतिम तैयारी के समय बुवाई पूर्व दें तथा शे 2/3 नत्रजन को दो बराबर भाग में बाटकर प्रथम सिंचाई के समय एवं शे द्वितीय मात्रा फूल आते समय खड़ी फसल में यूरिया द्वारा देना लाभप्रद हैं। असिंचित धनिया की अच्छी पैदावार लेने के लिए गोबर खाद 20 टन प्रति हे. के साथ 40 कि.ग्रा. नत्रजन, 30 कि.ग्रा. स्फुर, 20 कि.ग्रा. पोटा तथा 20 कि.ग्रा. सल्फर प्रति हे. की दर से भूमि में दें।

निराई-गुड़ाई एवं खरपतवार नियंत्रण

धनियें में प्रारंम्भिक बढ़वार बहुधा धीमी गति से होती हैं इसलिए नराई-गुड़ाई करके खरपतवारों को निकलना चाहिए वर्ण फसल बढ़वार रूक जाती हैं। सामान्यतः धनिये में दो निराई-गुड़ाई पर्याप्त होती हैं। प्रथम निराई-गुड़ाई के 30-35 दिन पर अवष्य कर दें। साथ ही इसी दौरान पौधे से पौधे की दूरी विरलीकरण द्वारा 5-10 से.मी. कर दें।

दूसरी निराई-गुड़ाई 60 दिन बाद करें। इससे पौधों में बढ़वार अच्छी होने के साथ-साथ बचे हुए खरपतवार भी नष्ट हो जाते हैं एवं उपज पर अच्छा प्रभाव पड़ता हैं। खरपतवार नियंत्रण के लिए पेन्डीमिथालीन 1 ली. प्रति हे. 600 ली. पानी में मिलाकर अंकुरण पूर्व छिड़काव करें पर ध्यान रखें की छिड़काव के समय भूमि में पर्याप्त नमी हो तथा छिड़काव शा के समय करें तो उचित रहता हैं।

सिंचाई

फसल की आवश्यकतानुसार सिंचाई करें। सिंचित क्षेत्र के लिए सामान्यतः पलेवा के अतिरिक्त सिंचाई की आवश्यकता होती हैं। सिंचाई धनिये की क्रांतिक अवस्था जैसे बीज अंकुरण के समय 30-35 दिन, शाखाएं निकलते समय 60-70 दिन, फूल आने के समय 80-90 दिन तथा पुष्ट होने की अवस्था में 100-105 दिन में सिंचाई करना लाभकारी रहता हैं।

प्रमुख रोग एवं नियंत्रणः-

उकठा रोग

इस रोग से प्रभावित होने पर पौधे का षीर्ष भाग मुरझाकर सूखने के साथ-साथ पौधा भी सूखने लगता हैं एवं बाद में पौधा मर जाता हैं। जड़ों का रंग भूरा हो जाता हैं। यह रोग पौधे की किसी भी अवस्था में हो सकता हैं। लेकिन इसका प्रकोप पौधे की छोटी अवस्था में अधिक होता हैं।

नियंत्रण

  • ग्रीष्म कालीन गहरी जुताई करें।
  • फसल चक्र अपनायें सम्भव हो सके तो 2-3 वर्ष तक उसमें धनिया नहीं बोएं।
  • रोग रोधी किस्मों का चयन करें।
  • स्वस्थ एवं प्रमाणित बीज ही बोएं।
  • बीजोपचार 1.5 ग्राम कार्बेन्डाजिम 1.5 ग्राम थाइरम 1:कि.ग्राबीज की दर से बुवाई पूर्व उपचारित कर  बोएं।

चूर्णी फफूंदी रोग

यह रोग एरिसाइफी पोली गोनाई नामक फफूंद से फैलता हैं। यह रोग फरवरी एवं मार्च महीने में अधिक नुकसान पहुंचाता हैं। इस रोग में पौधे की पत्तियों एवं तनों पर सफेद चूर्ण जैसे धब्बे दिखाई देते हैं जो बाद में सफेद पाउडर में बदला जाते हैं। यह फसल की उपज पर प्रभाव डालता हैं।

नियंत्रण

  • गंधक चूर्ण 20-25 कि.ग्राप्रति हेक्टेयर की दर से भुर कें।

झुलसा रोग

इस रोग के प्रभाव से पौधे की पत्तियों और तनों पर गहरे भूरे रंग के या फिर झुलसने की तरह के धब्बे बन जाते हैं और पौधा नष्ट हो जाता हैं।

नियंत्रण

  • मेंकोजेब 2 ग्राम प्रति लीटर पानी की दर से में मिलाकर छिड़काव करें।आवश्यक हो तो दूसरा छिड़काव दोहराएं।

स्टेम गाल

रोग ग्रसित पौधों में पत्तियों में  तनों में फफोले के आकार बन जाते हैं तथा बीजों का आकार भी बदलकर लौंग की तरह हो जाता हैं। इसलिए इसे लोंगिया रोग भी कहते हैं। नमी की उपस्थिति में यह रोग ज्यादा फैलता हैं।

नियंत्रण

  • ग्रीष्म कालीन गहरी जुताई करें।
  • फसल चक्र अपनायें सम्भव हो सके तो 2-3 वर्ष तक उसमें धनिया नहीं बोएं।
  • रोग रोधी किस्मों का चयन करें।
  • स्वस्थ एवं प्रमाणित बीज ही बोएं।
  • बीजोपचार के साथ-साथ केलिक्जिन 1 प्रतिशत् का घोल बनाकर बुवाई के 30-45 दिन बाद छिड़काव करने पर रोग की तीव्रता को रोका जा सकता हैं।

प्रमुख कीट  एवं नियंत्रणः-

कटवर्म या वायर वर्म

भूरी सुंडी वाला यह कीट पौधों को शाम के वक्त में भूमि की सतह से काट देता हैं। जबकि वायर वर्म भूमि में रहकर जड़ों को नुकसान पहुंचाता हैं।

नियंत्रण

बुवाई पूर्व क्लोरपायरीफाॅस 1.5 कि.ग्रा. प्रति हेक्टेयर की दर से भूमि में बुवाई पूर्व भली-भांति मिलायें भूमि में छिड़ककर मिलायें फिर बुवाई करें।

माहू

फूल आने के समय सामान्यतः इस कीट का प्रकोप होता हैं। यह कीट पौधों के कोमल भागों से रस चूसकर पौधे को नष्ट कर देते हैं। इस कीट का प्रकोप देरी से बुवाई करने पर फरवरी माह में फूल अवस्था पर अधिक होता हैं। इस कीट द्वारा रस चूसने से फसल पिली पड़ जाती हैं तथा तने सिकुड़े हुए हो जाते हैं। जिससे फसल का बाजार भाव कम मिलता हैं एवं देखने में आकर्षक नहीं रहते हैं।

नियंत्रण

इस कीट के नियंत्रण के लिए प्रभावित फसल पर इमिडाक्लोप्रिड या डाइमिथिएट 30 ई.सी. 1 मि.ली. दवा प्रति लीटर पानी में मिलाकर फसल पर छिड़कें।

फसल की कटाई

फसल की कटाई उपयुक्त समय पर करें। धनिया दाना दबाने पर मध्यम कठोर तथा पत्तियां पीली पड़ने लगे, धनिया डोडी का रंग हरे से चमकीला भूरा पीला होने पर तथा दानों में 18 प्रतिशत् नमी रहने पर कटाई करें।

उपज

धनिया की किस्मानुसार उपज अलग-अलग होती हैं। वैसे सिंचित क्षेत्रों से 12-20 क्विंटल एवं असिंचित क्षेत्रों में 6-10 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक उपज प्राप्त की जा सकती हैं। हरी पत्तियों से 125-140 क्विं. प्रति हेक्टेयर तक उपज प्राप्त होती हैं तथा बाद में 10-12 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक बीज प्राप्त होते हैं।